सर्दी में हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीका

 सर्दी में हाथों के रूखेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीका
ठंड के मौसम में हाथों की स्किन ड्राई और रफ हो जाती है. बार-बार हाथ धोने और पानी के सम्पर्क में आने से हाथों की त्वचा की नमी और कम हो जाती है. बहुत अधिक ड्राईनेस के कारण स्किन को नुकसान होता है. त्वचा छिलने, कटने-फटने जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं.

स्किन केयर के लिए कुछ घरेलू और साधारण चीज़ों को इस्तेमाल करना ऐसे में फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसी ही कुछ टिप्स हम बता रहे हैं, जो सर्दियों में आपके हाथों को कोमल बनाने का काम करेंगी.

नींबू से बना हैंड लोशन सर्दियों में आपके काम आ सकता है. थोड़ा-सा नींबू का रस गुलाब जल में मिलाकर हाथों की त्वचा पर मलें. अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा रूखी है तो इसमें थोड़ा-सा ग्लिसरीन भी मिला लें.

रूखे और ड्राई हाथों के लिए नींबू का रस और चीनी का स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है. इस मिश्रण को हाथों की त्वचा पर तब तक मलते रहें, जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए. फिर थोड़ी देर बाद हाथों को ताजे पानी से धोएं. इस स्क्रब से ना केवल हाथों की त्वचा मुलायम होती है। बल्कि, त्वचा की रंगत भी साफ-सुथरी नज़र आती है.

1. अक्सर महिलाएं जब घर में आटा बनाती हैं जिसके बाद, उनके हाथ बहुत रूखे हो जाते हैं। सर्दियों में यह समस्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में, जब भी आटा बनाएं तो, हाथ धोते समय हाथों पर थोड़ा देसी घी लें. आटे और देसी घी को हाथों पर ऐसे मलें कि दोनों अच्छी तरह मिक्स हो जाएं. धीरे-धीरे हाथों को रगड़े. स्क्रब की तरह यह मिश्रण हाथों की सफाई करेगा. साथ ही, घी स्किन को मॉश्चराइज़ कर देगा.

2. रात में सोते समय हाथों पर वर्जिन कोकोनट ऑयल लगाएं. इससे हाथों की स्किन को मॉश्चराइज्ड करने में मदद होगी.



loading...

Related News



सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे