दिवाली तोहफा: RBI ने रेपो रेट में 0.25 पाइंट्स की कटौती, सस्ते होंगे लोन

 दिवाली तोहफा: RBI ने रेपो रेट में 0.25 पाइंट्स की कटौती, सस्ते होंगे लोन
मौद्रिक नीति समिति (MPC) की तीन दिन की बैठक के बाद आज (शुक्रवार) भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की चौथी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा के नतीजे की घोषणा कर दी है. रिजर्व बैंक (RBI) ने लगातार पांचवी बार ब्याज दरों में कटौती कर दी है. रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. RBI ने रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी कर दिया है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.15 फीसदी से घटाकर 4.90 फीसदी कर दिया है. मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 5.65 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है.

MPC की 6 सदस्यीय समिति में से 5 सदस्य ब्याज दरों में कटौती के पक्ष में थे. गौरतलब है कि आज हुई ब्याज दरों में कटौती के फैसले से पहले भी रिजर्व बैंक (RBI) चार बार ब्याज दरों में कटौती कर चुका है. बता दें कि MPC की छह सदस्यीय समिति की तीन दिन की बैठक 1 अक्टूबर को शुरू हुई थी.

रिजर्व बैंक (RBI) ने अगस्त की क्रेडिट पॉलिसी में ब्याज दरों में 0.35 फीसदी की कटौती की थी. RBI ने रेपो रेट 5.75 फीसदी से घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया था. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 5.50 फीसदी से घटाकर 5.15 फीसदी और मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 6 फीसदी से घटाकर 5.65 फीसदी कर दिया था. बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने जून, अप्रैल और फरवरी में भी ब्याज दरों में कटौती की थी.
 



loading...

Related News



सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे