UN में किरकिरी कराने वाली स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी को पाक ने हटाया

 UN में किरकिरी कराने वाली स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी को पाक ने हटाया
पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र संघ में अपनी स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी को हटा दिया है. उनकी जगह पर मुनीर अकरम को नियुक्त किया गया है. पाक ने यह बदलाव संयुक्त राष्ट्र संघ की हालिया आमसभा के ठीक बाद किया है. माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर पर पाक को संयुक्त राष्ट्र में अहमियत न मिलने के चलते यह कार्रवाई हुई है.

मलीहा फरवरी 2015 से संयुक्त राष्ट्र में पाक की स्थायी प्रतिनिधि थीं. वहीं, अकरम 2002-2008 तक इस पद पर रह चुके हैं. पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की हत्या का मामला संयुक्त राष्ट्र में उठाने को लेकर असमति के कारण तत्कालीन राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने अकरम को निलंबित कर दिया था.

मलीहा ने सितंबर 2017 में संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर में कथित अत्याचार का मुद्दा उठाया था. इसके समर्थन में उन्होंने एक जख्मी लड़की की फोटो दिखाकर उसे कश्मीरी बताया था. हालांकि बाद में पता चला कि वह फोटो फलस्तीनी लड़की थी. जिसे 2014 में गाजा में लिया गया था.

इस घटनाक्रम के चलते मलीहा और पाक की काफी आलोचना हुई थी. हाल ही में मलीहा ने पाक पीएम इमरान खान और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की मुलाकात की फोटो शेयर करते हुए जॉनसन को विदेश मंत्री लिख दिया था. इसे लेकर भी उनकी सोशल मीडिया पर खूब खिंचाई हुई थी.
 



loading...

Related News



सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे