Karva Chauth: नहीं करा पाई हैं फेशियल तो अपनाएं ये टिप्स चेहरे पर आएगा ऐसा ग्‍लो कि हर कोई देखता रह जाएगा

 Karva Chauth: नहीं करा पाई हैं फेशियल तो अपनाएं ये टिप्स चेहरे पर आएगा ऐसा ग्‍लो कि हर कोई देखता रह जाएगा
करवा चौथ पर साज-श्रृंगार का काफी महत्‍व है. इस दिन शाम के वक्त महिलाएं सज-धजकर तैयार होती हैं तो हर कोई उन्‍हें देखता रह जाता है.

जिस तरह करवाचौथ पर मेहंदी लगाने की परंपरा है बिल्‍कुल उसी तरह शाम की पूजा से पहले तैयार होने की भी है. इसके लिए महिलाएं काफी दिन पहले से तैयारी कर लेती हैं. फेशियल कराती हैं और स्किन पर ग्‍लो के लिए डाइट प्‍लान तक फॉलो करती हैं.

अगर इस बार व्‍यस्‍तता के चलते आप फेशियल नहीं करा पाई हैं तो हम आपको दे रहे हैं ऐसे टिप्‍स, जिनसे आपके चेहरे पर ऐसा ग्‍लो आएगा कि हर कोई देखता रह जाएगा.

– चेहरे को धोने और साफ करने के लिए शीतल गुलाब जल को नियमित अंतराल पर चेहरे पर स्प्रे करें, ताकि त्वचा पर जमी गंदगी हट जाए.

– चेहरे की बेबी ऑयल (बच्चों का तेल) से मालिश करें. यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है.

– शहद और दूध का मास्क लगाएं. दो छोटा चम्मच दूध, एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर इसे 20 मिनट तक लगाएं रखने के बाद सूखने पर गुनगुने पानी से धो लीजिए.

– एलोवेरा जेल स्किन के लिए बेहद अच्‍छा होता है. बेहतर परिणाम के लिए आप ताजा ऐलोवेरा लें. उसका जूस निकाल लें. अगर आप ये नहीं कर सकती हैं तो जेल लें. इसमें हल्दी, शहद और दूध को मिलाएं. पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ें. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

– सदियों से उबटन को चेहरे पर निखार लाने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है. आप उबटन बनाने के लिए- आटा लें. इसमें थोड़ी मात्रा में हल्दी, दूध मिलाएं. पेस्‍ट गाढ़ा ही रखें. इसमें बादाम का पेस्‍ट मिला सकती हैं. थोड़ा गुलाब जल मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो दें.



loading...

Related News



सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे