होली खेलने से पहले जरुर करें ये काम, स्किन और बालों पर नहीं टिकेगा रंग

 होली खेलने से पहले जरुर करें ये काम, स्किन और बालों पर नहीं टिकेगा रंग
होली के त्यौहार पर सब इसके रंग में रंगना चाहते हैं लेकिन इससे पहले रंग से आपकी स्किन पर जो प्रभाव पड़ता है उससे बचने के लिए कुछ उपायों के बारे में जानना बहुत जरूरी है. होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर, जो काफी नाजुक होती है.

होली खेलने से पहले करें ये काम-

कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेटें. 10-15 मिनट के लिए उन्हें चेहरे पर रगड़ें. यह सुनिश्चित करेगा कि आपके चेहरे पर जो छिद्र हैं वो बंद हैं और उन सभी से आपकी त्वचा में रासायनिक रंगों का प्रवेश नहीं होगा.

ऑइलिंग केवल आपके बालों तक सीमित नहीं होनी चाहिए. त्वचा को रसायनों से भी बचाना होगा. सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के तेल के साथ अपने बालों को पूरी तरह से तेल लगाते हैं. आपकी त्वचा के लिए, 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल में मिला सकते हैं. अपनी त्वचा पर तेल के इस मिश्रण को एक मोटी परत के रूप मे लगायें जो एक बाधा के रूप में कार्य करेगा और आपकी त्वचा को रंगों से प्रभावित होने से बचाएगा.

घर से बाहर निकलने से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं. यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों से भी रक्षा होगी. होंठ सुरक्षित रखने के लिए उन पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए.

कान और गर्दन को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भी तेल या जेली से कोट करते हैं. यह हानिकारक रसायनों को आपके होंठ, गर्दन और कान को प्रभावित नहीं करने देगा.

होली पर रंग छुड़ाने के लिए करें ये उपाय-

सबसे पहले ये ध्‍यान रखें कि रंग छुड़ाने के लिए साबुन और फेस वाश इस्तेमाल करने से बचें. चेहरे को रसायन से भरे साबुन और फेसवॉश से धोने की कोशिश कभी ना करें. क्योंकि ये आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तैलीय तत्वों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपकी त्वचा रूखी हो सकती है.

दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल, और हल्दी जैसे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए करें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं. यह आपकी त्वचा की जलन को शांत करेगा और त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करेगा.

जिद्दी रंग हमारी त्वचा पर बुरा दाग छोड़ते हैं. थोड़ी सी रूई पर जैतून का तेल लेकर धीरे-धीरे त्वचा से रंगों को हटाएं. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को प्रभावी रूप से हटाएगा.

बिस्तर पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा पर हल्का और कोमल हो. यह पर्याप्त नमी प्रदान करेगा जब आप सोते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं. आप स्वस्थ चमकते चेहरे के साथ जागेंगे.



loading...

Related News



सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे