अर्थव्यवस्था पर सरकार का बड़ा ऐलान, कॉर्पोरेट टैक्स को घटाया

 अर्थव्यवस्था पर सरकार का बड़ा ऐलान, कॉर्पोरेट टैक्स को घटाया
आर्थिक मंदी से निपटने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया है. कंपनियों के लिए नया कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी तय कर दिया गया है. सरचार्ज और सेस के साथ कॉर्पोरेट टैक्स 25.17 फीसदी लगेगा. इसके अलावा सरकार ने MAT को भी खत्म कर दिया है.

सरकार ने मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटाने का भी प्रस्ताव दिया है. बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा. इसके अलावा सरकार ने शेयर बायबैक पर बढ़ा हुआ टैक्स वापस ले लिया है. अब शेयर बायबैक पर 20 फीसदी का टैक्स लागू नहीं होगा. इसके अलावा डेरिवेटिव और सिक्योरिटीज पर सरचार्ज नहीं बढ़ेगा. फिलहाल सरकार बढ़े हुए सरचार्ज को लागू नहीं करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि टैक्स घटाने का अध्यादेश पास हो चुका है.

वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद सरकार का राजस्व 1.45 लाख करोड़ रुपये का घट जाएगा. वित्त मंत्री ने इक्विटी कैपिटल गेन पर सरचार्ज नहीं बढ़ाने की भी घोषणा की है. मोदी सरकार ने मैन्युफैक्चरिंग में निवेश बढ़ाने के लिए यह कदम उठाए हैं. सरकार ने निवेश करने वाली कंपनियों पर 15 फीसदी टैक्स की घोषणा की है.



loading...

Related News



सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबरे